नरसंहार - दुर्गा के युद्ध स्वरूप

Dainik Jagran

नरसंहार- दुर्गा स्तुति,नौ दिन, नौ रूप":

इस नवरात्रि  जागरण पॉडकास्ट लेकर आरहा है एक खास कार्यक्रम  "नरसंहार- दुर्गा स्तुति,नौ दिन, नौ रूप" यह कार्यक्रम आपको वर्णन देगा माँ दुर्गा के सभी रूपों और उनके प्रकोपों का , कैसे माँ दुर्गा ने विभिन्न रूपों को धारण करके  समस्त संसार से दुष्टों का विनाश किया और धरती को असुरों से विहीन बनाया , तो सुनना न भूलें  "नरसंहार- दुर्गा स्तुति,नौ दिन, नौ रूप" Jagran Podcast पर.

read less
NewsNews
Religion & SpiritualityReligion & Spirituality
Society & CultureSociety & Culture
ReligionReligion
SpiritualitySpirituality
Places & TravelPlaces & Travel

Episodes

E19 - देवी भागवत पुराण: जब दक्ष ने किया महादेव को स्वीकार करने से इनकार..
Oct 20 2023
E19 - देवी भागवत पुराण: जब दक्ष ने किया महादेव को स्वीकार करने से इनकार..
देवीपुराण- देवी भागवत पुराण का पंचम अध्याय इस नवरात्रि  जागरण पॉडकास्ट लेकर आया है अपने खास कार्यक्रम  "नरसंहार " का एक नया रूप, यहाँ हम आपको सुनाएँगे देवी भागवत पुराण यह  कार्यक्रम आपको वर्णन देगा माँ दुर्गा के सभी रूपों और उनके प्रकोपों का , कैसे माँ दुर्गा ने विभिन्न रूपों को धारण करके  समस्त संसार से दुष्टों का विनाश किया और धरती को असुरों से विहीन बनाया , तो सुनना न भूलें  "देवीपुराण - देवी भागवत पुराण" Jagran Podcast पर.  इस कड़ी में राजा दक्ष के द्वारा महादेव को अपनी पुत्री के पति रूप में स्वीकार न करना और दधीची के संग रजा दक्ष का संवाद है.See omnystudio.com/listener for privacy information.
E18 - देवी भागवत पुराण: जब हुआ था दक्ष की पुत्री सती का जन्म और महादेव का विवाह, देवीपुराण का चौथा अध्याय
Oct 19 2023
E18 - देवी भागवत पुराण: जब हुआ था दक्ष की पुत्री सती का जन्म और महादेव का विवाह, देवीपुराण का चौथा अध्याय
देवीपुराण- देवी भागवत पुराण का चतुर्थ अध्याय इस नवरात्रि  जागरण पॉडकास्ट लेकर आया है अपने खास कार्यक्रम  "नरसंहार " का एक नया रूप, यहाँ हम आपको सुनाएँगे देवी भागवत पुराण यह  कार्यक्रम आपको वर्णन देगा माँ दुर्गा के सभी रूपों और उनके प्रकोपों का , कैसे माँ दुर्गा ने विभिन्न रूपों को धारण करके  समस्त संसार से दुष्टों का विनाश किया और धरती को असुरों से विहीन बनाया , तो सुनना न भूलें  "देविपुराण - देवी भागवत पुराण" Jagran Podcast पर.  इस कड़ी में राजा दक्ष के कठोर ताप के पश्चात सती का उनके यहाँ जन्म लेना और स्वयं महादेव का सती से विवाह होना है॥ See omnystudio.com/listener for privacy information.
E17 - देवी भागवत पुराण: देवीपुराण त्रतिया अध्याय, जब महादेव ने करा भवानी का वर्णन
Oct 18 2023
E17 - देवी भागवत पुराण: देवीपुराण त्रतिया अध्याय, जब महादेव ने करा भवानी का वर्णन
देवीपुराण- देवी भागवत पुराण का त्रतिया अध्याय इस नवरात्रि  जागरण पॉडकास्ट लेकर आया है अपने खास कार्यक्रम  "नरसंहार " का एक नया रूप, यहाँ हम आपको सुनाएँगे देवी भागवत पुराण यह  कार्यक्रम आपको वर्णन देगा माँ दुर्गा के सभी रूपों और उनके प्रकोपों का , कैसे माँ दुर्गा ने विभिन्न रूपों को धारण करके  समस्त संसार से दुष्टों का विनाश किया और धरती को असुरों से विहीन बनाया , तो सुनना न भूलें  "देविपुराण - देवी भागवत पुराण" Jagran Podcast पर.  इस कड़ी में नारद-विष्णु- महादेव संवाद में कैसे महादेव ने देवी का वर्णन किया और अपना इष्ट महामाई को बताया  See omnystudio.com/listener for privacy information.
E16 - देवी भागवत पुराण: देवीपुराण द्वितीय अध्याय, जब नारद ने  महादेव से पूछा उनका इष्ट॥
Oct 17 2023
E16 - देवी भागवत पुराण: देवीपुराण द्वितीय अध्याय, जब नारद ने महादेव से पूछा उनका इष्ट॥
देवीपुराण- देवी भागवत पुराण का द्वितीय अध्याय इस नवरात्रि  जागरण पॉडकास्ट लेकर आया है अपने खास कार्यक्रम  "नरसंहार " का एक नया रूप, यहाँ हम आपको सुनाएँगे देवी भागवत पुराण यह  कार्यक्रम आपको वर्णन देगा माँ दुर्गा के सभी रूपों और उनके प्रकोपों का , कैसे माँ दुर्गा ने विभिन्न रूपों को धारण करके  समस्त संसार से दुष्टों का विनाश किया और धरती को असुरों से विहीन बनाया , तो सुनना न भूलें  "देविपुराण - देवी भागवत पुराण" Jagran Podcast पर.  इस कड़ी में नारद-विष्णु- महादेव संवाद को सुनेंगे जब नारद ने महादेव से पूछा कि उनका इष्ट कौन है। See omnystudio.com/listener for privacy information.
E13 - नरसंहार: धरती को अकाल अन्धकार से बचाने को प्रकट हुई शाकम्भरी देवी.
Mar 24 2023
E13 - नरसंहार: धरती को अकाल अन्धकार से बचाने को प्रकट हुई शाकम्भरी देवी.
दुर्गा के एक रूप माँ शाकम्भरी का वर्णन आप इस पॉडकास्ट में सुनेंगे. देवी पुराण,शिव पुराण और धार्मिक ग्रन्थों के अनुसार हिरण्याक्ष के वंश मे एक महादैत्य रूरु था। रूरु का एक पुत्र हुआ दुर्गम। दुर्गमासुर ने ब्रह्मा जी की तपस्या करके चारों वेदों को अपने अधीन कर लिया। वेदों के ना रहने से समस्त क्रियाएँ लुप्त हो गयी। ब्राह्मणों ने अपना धर्म त्याग कर दिया। चौतरफा हाहाकार मच गया। ब्राह्मणों के धर्म विहीन होने से यज्ञादि अनुष्ठान बंद हो गये और देवताओं की शक्ति भी क्षीण होने लगी। जिसके कारण एक भयंकर अकाल पड़ा। किसी भी प्राणी को जल नही मिला जल के अभाव मे वनस्पति भी सूख गयी, धरती पर इस अकाल को शांत करने देवी शाकम्भरी का अवतार हुआ, सुनिए देवी का प्रचंड रूप और महिम.   See omnystudio.com/listener for privacy information.
E12 - नरसंहार: जब महाभारत में कुंती पुत्र ने करी  थी दुर्गा माता की स्तुति |
Mar 21 2023
E12 - नरसंहार: जब महाभारत में कुंती पुत्र ने करी थी दुर्गा माता की स्तुति |
नवरात्री में दुर्गा सप्तशती और स्तुति का बड़ा  महत्व माना गया है, युगों युगों से दुर्गा का गुणगान होता आरहा है यहाँ तक कि इतिहास के सबसे भयावह नरसंहार महाभारत  में भी देवी दुर्गा का अस्तित्व रहा है.  आईये आपको सुनाएँ कुंती पुत्र अर्जुन के द्वारा दुर्गा देवी की स्तुति, वरप्राप्ति और अर्जुनकृत दुर्गास्तवन के पाठ की महिमा.  दुर्योधन की सेना को युद्ध के लिये उपस्थित देख श्रीकृष्ण ने अर्जुन के हित के लिये इस प्रकार कहा।  महाबाहो! तुम युद्ध के सम्मुख खड़े हो। पवित्र होकर शत्रुओं को पराजित करने के लिये दुर्गा देवी की स्तुति करो। परम बुद्धिमान भगवान वासुदेव के द्वारा रणक्षेत्र में इस प्रकार आदेश प्राप्त होने पर कुन्तीकुमार अर्जुन रथ से नीचे उतरकर देवी  की स्तुति करने लगे।  सुनिए किस  प्रकार करी अर्जुन ने देवी की स्तुति .See omnystudio.com/listener for privacy information.